मुख्य विषय में जाएं नेविगेशन पर जाएं स्क्रीन रीडर एक्सेस     शब्दों का आकार : -+ English हिंदी

मिनरल एक्सप्लोरेशन एंड कंसल्टेंसी लिमिटेड

(पूर्व में मिनरल एक्सप्लोरेशन कार्पोरेशन लिमिटेड)

खान मंत्रालय, भारत सरकार का उद्यम, मिनीरत्ना-I सीपीएसई

MINERAL EXPLORATION AND CONSULTANCY LTD.

(Formerly Mineral Exploration Corporation Ltd.)

Ministry of Mines, Govt of India Enterprise, MINIRATNA-I CPSE

An ISO 9001:2015, 14001:2015 & 45001:2018 Certified Company


निदेशक मंडल





× श्री   इंद्र देव नारायण

श्री इंद्र देव नारायण

श्री इंद्र देव नारायण ने खान मंत्रालय, सरकार के तत्वावधान में एक मिनी रत्न I सीपीएसई, मिनरल एक्सप्लोरेशन एंड कंसल्टेंसी लिमिटेड (पूर्व में मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड) (एमईसीएल) के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण किया है।

खनन स्नातक, श्री नारायण वर्ष 1990 बैच के विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, नागपुर के पूर्व छात्र हैं। एमईसीएल के सीएमडी के रूप में कार्यभार संभालने से पहले वह सीएमपीडीआईएल, बिलासपुर के क्षेत्रीय निदेशक थे।

श्री नारायण ने खान सुरक्षा महानिदेशालय (डीजीएमएस) से प्रथम श्रेणी खान प्रबंधक योग्यता प्रमाणपत्र भी प्राप्त किया है।

श्री नारायण को वित्त वर्ष 2018-19 के प्रदर्शन के लिए कोल इंडिया लिमिटेड द्वारा सर्वश्रेष्ठ महाप्रबंधक के रूप में सम्मानित किया गया है। उन्हें योजना और डिज़ाइन कार्य के लिए सर्वश्रेष्ठ योजनाकार के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। उन्होंने विशिष्ट रूप से योजनाकारों की टीम का नेतृत्व किया, जिसने अब तक की उच्चतम वार्षिक लक्ष्य क्षमता यानी गेवरा विस्तार ओसीपी (70 एमटीवाई) के साथ ओपनकास्ट खदान की योजना बनाई। एसईसीएल के कुसमुंडा ओसीपी के लिए एमओईएफ से पर्यावरण मंजूरी प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसने एकल कोयला खनन परियोजना यानी 62.50 मिलियन टन के लिए स्वीकृत उच्चतम पर्यावरणीय मंजूरी का रिकॉर्ड बनाया। उनके नेतृत्व में, सीएमपीडीआई क्षेत्रीय संस्थान, बिलासपुर ने स्थापना के बाद से एक वर्ष में 187317 मीटर की उच्चतम ड्रिलिंग मीटर की ड्रिलिंग की है।

श्री नारायण एमओसी के महत्वाकांक्षी फर्स्ट माइल कनेक्टिविटी कार्यक्रम की योजना और डिजाइन में एक प्रमुख सदस्य थे। वह 2017 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाले सीआईएल बिजनेस प्रतिनिधिमंडल का सक्रिय हिस्सा रहे हैं।

उनकी शानदार दृष्टि के तहत, एमईसीएल विशेषज्ञता, क्रॉस-स्किलिंग और अन्य परिवर्तनकारी पहलों और ग्राहकों के लिए अनुकूलित समाधानों का चयन करते हुए देश और विदेश में खनिज और खनन उद्योग की सेवा के लिए एक तकनीक-संचालित परामर्श संगठन के रूप में पुनर्जीवित होगा।

× श्री घनश्याम शर्मा

श्री घनश्याम शर्मा

श्री घनश्याम शर्मा, एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं, जिनके पास वित्त, इंजीनियरिंग, दूरसंचार, बिजली, परामर्श, निर्माण और कागज आदि के क्षेत्र में लगे विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों के ऑडिट और काम करने का ३० से अधिक वर्षों का अनुभव है। उन्होंने विभिन्न क्षमताओं में काम किया है। टेलीकॉम कंसल्टेंट्स (इंडिया) लिमिटेड (टीसीआईएल), न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनपीसीआईएल) और हिंदुस्तान न्यूजप्रिंट लिमिटेड (एचएनएल) जैसे विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में विभिन्न क्षमताओं के साथ कार्य किया है। उन्हें विद्युत और दूरसंचार परियोजनाओं के परियोजना प्रबंधन का व्यापक अनुभव है।

इसके अलावा, उन्हें परियोजनाओं के वित्तपोषण के क्षेत्र में एक्सपोजर मिला है, अर्थात बैंक से बांड, सावधि ऋण, नकद ऋण आदि के माध्यम से धन जुटाना और आपूर्तिकर्ता ऋण आदि। उन्होंने व्यापक रूप से भारत और विदेशों में जैसे किंगडम की यात्रा की और संयुक्त राष्ट्र के साथ विशेष कार्यभार के अलावा सऊदी अरब, कतर और अफगानिस्तान में सेवा की।

श्री घनश्याम शर्मा २७ फरवरी, २०१८ को मिनरल एक्सप्लोरेशन एंड कंसल्टेंसी लिमिटेड (एमईसीएल) (पूर्व में मिनरल एक्सप्लोरेशन कार्पोरेशन लिमिटेड) में शामिल हुए हैं। इससे पहले, वह हिंदुस्तान न्यूजप्रिंट लिमिटेड (एचएनएल) में निदेशक (वित्त) थे।

× Shri Pankaj Pandey

श्री पंकज पांडे

श्री पंकज पांडे, एक खनन अभियंता, आईएसएम, धनबाद (अब आईआईटी (आईएसएम), धनबाद) के पूर्व छात्र, वर्ष 1995 बैच, खान योजना, अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में 26 से अधिक वर्षों का अनुभव है और साथ ही साथ डिजिटल प्रौद्योगिकियों यानी डेटा को पेश करने का अनुभव है। विश्लेषिकी, मशीन लर्निंग / एआई। उन्हें आगे संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के कार्य दौरे के लिए सौंपा गया था। उन्होंने निदेशक (तकनीकी), सीएमपीडीआईएल के तकनीकी सचिव के रूप में भी कार्य किया है।

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) की भूमिगत खदानों से की। बाद में, उन्होंने नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) की ओपन कास्ट खदान परियोजनाओं के साथ अनुभव प्राप्त किया।एमईसीएल से पहले, श्री पंकज पांडे कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की एक मिनीरत्न सहायक कंपनी सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन इंस्टीट्यूट (सीएमपीडीआई) में मुख्य प्रबंधक के रूप में तैनात थे, जहां उन्होंने विभिन्न हाई-एंड परियोजनाओं पर काम किया।

श्री पंकज पांडे ने 6 अप्रैल, 2023 को मिनरल एक्सप्लोरेशन एंड कंसल्टेंसी लिमिटेड (MECL) (पूर्व में मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड) में अपना पदभार ग्रहण किया।

Shri Indra Dev Narayan

श्री इंद्र देव नारायण
अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक

पूर्णकालिक निदेशक

श्री घनश्याम शर्मा श्री पंकज पांडे

श्री घनश्याम शर्मा
निदेशक (वित्त) [अतिरिक्त प्रभार ]

श्री. पंकज पांडे
निदेशक (तकनीकी)

सरकारी मनोनीत निदेशक

श्री उपेन्द्र जोशी
श्री प्रदीप सिंह

श्री उपेन्द्र जोशी संयुक्त सचिव खान मंत्रालय


श्री प्रदीप सिंह निदेशक तकनीकी खान मंत्रालय

गैर-सरकारी स्वतंत्र निदेशक

श्रीमती ज्योति तोमर
डॉ. सीता सरन त्रिपाठी
श्री  श्रिथरन

श्रीमती ज्योति तोमर गैर सरकारी स्वतंत्र निदेशक


डॉ. सीता सरन त्रिपाठी गैर सरकारी स्वतंत्र निदेशक


श्री श्रीथरन गैर सरकारी स्वतंत्र निदेशक


मुख्य व्यवसायिक कार्यालय:-

डाॅ.बाबासाहब आंबेडकर भवन,
सेमिनरी हिल्स, नागपुर- 440 006
महाराष्ट्र, भारत.
Call : 0091-712-2510310, 2511833
e-mail : headbd[at]mecl[dot]gov[dot]in
CIN : U13100MH1972GOI016078

कार्य समय:
कार्यकारी: 9.30 AM TO 5.30 PM
गैर-कार्यकारी: 9.30 AM TO 5.30 PM
Public Dealing Hours:
9.30 AM TO 5.30 PM

Connect With Us


© कॉपीराइट एमईसीएल २०१४. सर्वाधिकार सुरक्षित। अंतिम अपडेट: १४-०२-२०२४ गोपनीयता नीति | नियम एवं शर्तें